Tuesday, July 30, 2024

हिन्दी निबंध - रक्षाबंधन

 हिन्दी निबंध - रक्षाबंधन




भारतीय हिंदुओं का यह विशिष्ट त्योहार है। यह भाई व बहन के स्नेह, प्रेम व रक्षा वचन का प्रतीक है। इस पर्व पर बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और अपने भाई की दीर्घायु की कामना करती हैं। भाई अपनी बहन को उसकी रक्षा का वचन देते हैं।


राखी का यह त्योहार पूरे भारतवर्ष में मनाया जाता है। यह पर्व सदियों से मनाया जा रहा है। इस पर्व पर बहनें अपने भाई के घर राखी व मिठाइयां ले जाती हैं। भाई राखी बांधने के बाद अपनी बहन को उपहार स्वरूप रुपए देते हैं या कुछ वस्तुएं देते हैं। इस प्रकार आदान-प्रदान करने से भाई-बहनों के बीच प्यार व स्नेह प्रगाढ़ होता है।


मेवाड़ की रानी कर्णावती पर सन् 1535 में जब बहादुर शाह ने आक्रमण कर दिया, तो उसने अपने राज्य की रक्षा के लिए मुगल बादशाह हुमायूं को राखी भेजकर सहायता याचना की थी। क्योंकि रानी कर्णावती खुद भी एक वीरांगना थीं अतः बहादुर शाह का मुकाबला करने के लिए वह खुद युद्ध के मैदान में आ गईं, किंतु हुमायूं का साथ भी उन्हें सफलता प्रदान नहीं करवा पाया। इस पर्व पर सभी नए-नए वस्त्र पहनते हैं। सभी का हृदय हर्षोल्लास से पूर्ण होता है। बहनें अपने भाइयों के लिए उपहार खरीदती हैं, तो भाई भी अपनी बहनों के लिए साड़ी व अन्य सामान उपहार में देते हैं।


हमारे हिंदू समाज में वे लोग इस पर्व को नहीं मनाते, जिनके परिवार में से रक्षाबंधन वाले दिन किसी पुरुष सदस्य का निधन हो जाता है। इस पावन पर्व पर किसी पुरुष के निधन से यह त्योहार अशुभ हो जाता है। यह त्योहार फिर से तब ही मनाया जाता है जब रक्षाबंधन के ही दिन कुटुंब या परिवार में किसी को पुत्र रत्न की प्राप्ति हो जाए।


हमारे हिंदू समाज में ऐसी कई प्रथाएं हैं, जो सदियों से चली आ रही हैं। उन्हें समाज आज भी मानता है। यही परंपराएं हमारी संस्कृति की धरोहर भी हैं, किंतु कई प्रथाएं जैसे- बाल विवाह, नर-बलि, सती प्रथा आदि को कुरीति मानकर हमने अपने जीवन से निकाल दिया है; किंतु जो प्रथाएं लाभदायक हैं, उन्हें हम स्वीकार करते आ रहे हैं।


इसलिए रक्षाबंधन का त्योहार एक ऐसी प्रथा है, जो हमें परस्पर जोड़ती है, अतः इसे आज भी सब धूमधाम और पूर्ण हर्ष के साथ मनाते हैं। स्पष्ट है कि रक्षाबंधन का यह पावन पर्व हमें रिश्तों का मान करना सिखाता है ताकि हम कमजोर की रक्षा करें।

No comments:

Post a Comment